Latest Tips And Tricks - Hindi Tips And Tricks - Read Online All Types Tips And Tricks

इन 6 फलों के सेवन से कर सकते हैं डायबिटीज पर कंट्रोल - Health Tips

 इन 6
 

Tips and tricks:health

डायबिटीज की है समस्या, तो रोजे के दौरान जरूर रखें ये सावधानियां - Health Tips

डाय
 

Tips and tricks:health

सावधान दिन के इस समय सिगरेट पीना है सबसे ज्यादा खतरनाक - Health Tips

वैसे तो सिगरेट किसी भी समय पीना सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है, लेकिन पूरे दिन में कुछ ऐसी स्थितियां व समय भी है जिनमें अगर आपने सिगरेट व बीड़ी पी ली तो सेहत को कई गुना ज्यादा नुकसान होता है। आइए, जानें ऐसे ही समय व स्थितियों के बारे में जिनमें आपको भूलकर भी सिगरेट व बीड़ी नहीं पीना चाहिए - 1 भोजन के तुरंत बाद सिगरेट पीने से सेहत पर होने वाला बुरा प्रभाव 10 गुणा तक बढ़ जाता है। 2 भोजन करने के बाद शरीर का पाचन तंत्र सक्रिय होकर पूरे शरीर पर प्रभाव डालता है, ऐसे समय पी गई सिगरेट बहुत ज्यादा नुकसान करती है। ऐसा भी कहा जाता है कि खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से आंत और फेफड़ों का कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। 3 जिन लोगों को सिगरेट पीने की लत होती हैं, उन्हें आमतौर पर खाने के तुरंत बाद ही सिगरेट पीने का सबसे ज्यादा मन करता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और तुरंत सिगरेट नहीं छोड़ पा रहे, तो इसे पिने से पहले कम से कम 20 मिनट का अंतर जरूर रखें। साथ ही कोशिश करें कि इसे धीरे-धीरे पूरी तरह से पीना छोड़ दें। 4 सुबह खाली पेट सिगरेट पीना भी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। कई लोगों को ये भ्रम होता है कि सुबह उठकर खाली पेट सिगरेट पीने से पेट अच्छी तरह से साफ होता है। बल्कि ऐसा करने से पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। 5 कई जानकारों के अनुसार चाय के साथ भी सिगरेट नहीं पीना चाहिए, क्योंकि चाय में कैफीन होता है और सिगरेट में निकोटिन। ये साथ मिलकर शरीर को भारी नुकसान पहुंचाते है। मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

31 मई : नो स्मोकिंग डे पर जानिए सिगरेट का इतिहास और इससे जुड़े कानून - Health Tips

31 मई को प्रतिवर्ष पूरे विश्व में नो टोबैको व नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य है लोगों को इसके किसी भी रूप में सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करना। टोबैको किसी भी लिहाज से सेहत के लिए अति हानिकारक है। आइए, आपको सिगरेट के इतिहास और इससे जुड़े कुछ जरूरी कानून के बारे में बताते हैं - सिगरेट से जुड़ा 2003 का कानून जो कि (1 मई 2004 से प्रभावी हुआ था) 1. 2003 में भारत सरकार ने एक अधिनियम पारित किया था, जिसके तहत ये कहा था- 2. कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान नहीं करेगा। इनमें सभागृह, भवनों, रेलवे स्टेशन, पुस्तकालय, अस्पताल, रेस्तराँ, कोर्ट, स्कूल, कॉलेज आदि आते हैं। 3. सार्वजनिक स्थलों पर भारतीय भाषाओं में बड़े अक्षरों में गैर-धूम्रपान क्षेत्र के बोर्ड लगाए जाएं। 4. सिगरेट और तंबाकू उत्पादों का विज्ञापन नहीं किया जाएगा। 5. तीस कमरों के होटल या तीस से अधिक लोगों के बैठने की रेस्तरां में मालिक या मैनेजर ये तय करें कि धूम्रपान व गैर-धूम्रपान क्षेत्र अलग हों। 6. लोगों को गैर-धूम्रपान क्षेत्र में जाने के लिए धूम्रपान वाले इलाके से न गुजरना पड़े। 7. तंबाकू एवं अन्य तंबाकू उत्पाद- गुटखा, खैनी, जर्दा, तंबाकू वाले मसाले, बीड़ी, सिगरेट, हुक्का, चुरट, सिगार, नसवार 18 साल से कम के लोगों के लिए प्रतिबंधित है। 8. समय-समय पर इन नियमों में सुधार किए जाते रहे हैं। जैसे आजकल सभी सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध है। विडंबना यही है कि कानून से अक कानून तोड़ने वाले प्रभावी है। जब तक नियमों का सख्ती से पालन नहीं करवाया जाता इस समस्या से मुक्ति असंभव है। मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

जब दस्त लगने से आ जाए कमजोरी, तो करें इन 5 चीजों का सेवन - Health Tips

लूज मोशन व दस्त होने की कई वजह हो सकती है लेकिन इस दौरान परेशानी का सामना जरूर करना पड़ता है, साथ ही दस्त होने से शरीर में कमजोरी आती है, सो अलग। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो लूज मोशन को रोकने में सहायक होंगे - 1 ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं - लूज मोशन होने की स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, क्योंकि इस दौरान शरीर से पानी भी बाहर निकल जाता है। अगर आप फल व सब्जियों का जूस, नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल या फिर नारियल पानी पिएं तो और भी बेहतर होगा। 2 अदरक का सेवन करें - लूज मोशन होने की स्थिति में अदरक का सेवन भी कारगर होता है। अदरक में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो इस दौरान होने वाले पेट दर्द में राहत देते है। आप चाहे तो अदरक का पाउडर को दूध में मिलाकर पी सकते हैं। 3 दही का सेवन करें - लूज मोशन होने की स्थिति में दही का सेवन भी फायदेमंद रहता है। दही में बैक्टीरिया मौजूद होते है जो पेट जल्दी ठीक करने के साथ ही पेट को ठंडा रखने में मदद करते है। 4 केला खाएं - लूज मोशन होने पर केले का सेवन भी राहत देता है। केले में मौजूद पेक्टिन लूज मोशन को रोकने का काम करता है। 5 जीरा खाएं - लगातार लूज मोशन होने पर एक चम्मच जीरा चबा लें और पानी पी लें। ऐसा करने से लूज मोशन जल्दी रुकने में मदद मिलती हैं। मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

40 की उम्र में चाहिए 25 का निखार, तो चेहरे पर लगाएं 'तरबूज फेस पैक' - beauty care tips

बढ़ती उम्र में भी चेहरे का निखार कायम रखना है तो करनी होगी त्वचा की थोड़ी सी ज्यादा देखभाल। गर्मियों में तरबूज खाना जितना सुकून देता है इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाना भी उतना ही फायदेमंद है। आइए, जानते हैं कि 25 की उम्र का निखार पाने के लिए कैसे बनाएं तरबूज का फेस पैक - 1 तरबूज के पैक को बनाने के लिए तरबूज के सफेद भाग का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 2 इस पैक के सूखने पर इसे फिर से चेहरे पर लगाएं। ऐसा 10-15 मिनट तक करें। 3 आप चाहें तो इस रस में कॉटन भिगोकर चेहरे पर फैला लें। फिर ठंडे पानी से धो लें। 4 इससे आपकी त्वचा कोमल व मुलायम होगी तथा त्वचा के दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे कम होते जाएंगे। 5 तबरबूज झुलसी त्वचा के निशानों को मिटाने के लिए भी एक आदर्श फल है। मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Beauty Care Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

जल्दी वजन कम करना है तो ये 5 फल खाना कर दें शुरू, फ‍िर देखि‍ए कमाल - Health Tips

क्या बढ़ा हुआ वजन आपकी भी समस्या बन चुका है? हर वक्त आपके मन में चलता रहता है कि कैसे इस बढ़े हुए फैट को कम करें? आप डाइट में ऐसा बदलाव चाहते हैं जो आपको एकदम फिट बना दे तो समझिए आपको उपाय मिल गया है। इन फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए। इन्हें खाते रहने से आपको भरपूर न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे और फिटनेस के तो क्या कहने। अनार : अनार जितना टेस्टी है उतना ही गुणकारी भी। इसका रंग लाल होना इस बात की निशानी है कि ये आपको ढेर सारे पौषक तत्व देने के अलावा खून या हीमोग्लोबिन का भी कोटा पूरा करने में समर्थ है। वजन की तो आपको चिंता करने की ज़रूरत ही नहीं। अमरूद : एक और टेस्टी फल है अमरूद। आपके पाचन को बेहतरीन करने वाला अमरूद इतना गुणकारी है कि इसके न्यूट्रिएंट्स इसे लगभग संपूर्ण भोजन बनाते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इसे भरपूर खाएं और बढ़ते वजन को एकदम भूल जाएं। सेबफल : इसके बारे में प्रसिद्ध है कि रोज का एक सेब आपके पास डॉक्टर नहीं आने देगा। इसके पोषक तत्व इतने गुणकारी हैं कि आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे। वजन की चिंता भूलने का समय आ गया है। अनानास : पाइनेपल या अनानास का ज्यूस सबसे पसंदीदा ज्यूस में से एक है। इसे आप यूं भी सलाद का हिस्सा बनाकार खा सकते हैं। यह बेहद स्वादिष्ट और गुणकारी है। वजन कम करना भी इसके गुणों में से एक है। संतरा : संतरे के स्वाद और इसके गुणों के तो क्या कहने। इसका चाहे ज्यूस पीएं या और भी बेहतर पूरा संतरा खाएं। ये फाइबर से भरपूर और इसके विटामिन के गुण तो अनुपम है। वजन कम होना शर्तिया है। मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

जरूरत से ज्यादा सोना भी है खतरनाक, हो सकती हैं ये 7 परेशानियां - Health Tips

सभी जानते हैं कि आमतौर पर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे गहरी नींद सोना बहुत जरूरी है। लेकिन कई लोग अत्यधिक सोते है और जरूरत से ज्यादा सोना सेहत के लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। आइए, आपको बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा सोने से कौन सी परेशानियां हो सकती है - 1 सोते समय शरीर की कैलोरी बर्न नहीं होती, जिस वजह से जरूरत से ज्यादा सोने पर वजन व मोटापा बढ़ने की आशंका अधिक हो जाती है। 2 कई शोध के अनुसार ज्यादा सोने से विभिन्न प्रकार की मनोवैज्ञानिक बीमारियों का खतरा बना रहता है। 3 ऐसा भी कहा जाता है कि अत्यधिक सोने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है। 4 अत्यधिक सोने के बाद कई लोगों में सिरदर्द की शिकायत भी पाई गई है। साथ ही इससे याद्दाश्त भी प्रभावित होती है। 5 ज्यादा देर तक सोने वालों में कब्ज की परेशानी भी देखी गई है। 6 ज्यादा देर तक सोने के दौरान जब शरीर एक जैसी अवस्था में रहता है, तो खून के बहाव में रुकावट आ जाती है और कई बार पीठ में जकड़न की समस्या होती है। 7 जानकारों के अनुसार ज्यादा देर तक सोने से दिमाग में डोपानाइन और सेरोटोनिन का लेवल कम हो जाता है। जो व्यक्ति के मुड को प्रभावित करता है और पूरे दिन चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

Latest -
//

© 2019 HP Video Status. All Rights Reserved | Developed by  Stepup Technosys