Latest Tips And Tricks - Hindi Tips And Tricks - Read Online All Types Tips And Tricks

गर्मियों में खूब खाएं आम, सेहत को होंगे ये अनमोल फायदे - Health Tips

गर्मियों का खास फल है आम, इसे फलों का राजा कहा जाता है। आम की कई किस्में आती हैं, साथ ही आम का इस्तेमाल सब्जी, चटनी, पना, जूस, कैंडी, अचार, खटाई, शेक आदि के रूप में भी किया जाता है। आम के सेवन से कई सेहत फायदे होते हैं, आइए, जानते हैं उन्हीं के बारे में - 1 कैंसर से बचाव ऐसा माना जाता है कि आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में फायदेमंद है। 2 आंखें रहती हैं चमकदार आम में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों की सेहत के लिए वरदान समान है। 3 कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल आम में फाइबर और विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलन बनाने में मदद मिलती है। 4 त्वचा के लिए है फायदेमंद आम के गुदे का पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा पर होने वाले संक्रमण से भी बचाव होता है। 5 पाचन क्रिया करें ठीक आम में ऐसे कई एंजाइम्स पाए जाते हैं जो भोजन को जल्दी पचाने में सहायक होते है। 6 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है। 7 गर्मी से बचाव गर्मियों में एक गिलास आम का पना पीकर दोपहर में बाहर निकलने पर लू लगने की आशंका कम हो जाती है। साथ ही आम के पने को पीने से शरीर में पानी के स्तर बना रहता है। Health, Health Tips, Health Tips In Hindi, Best Helath Tips, Best Health Tips In Hindi. मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

गर्मी में होने वाली एलर्जी और उनसे बचने के 7 आसान से उपाय - Health Tips

गर्मियों में कई ऐसी कॉमन एलर्जी होती है जिनके होने की आशंका इस मौसम में बढ़ जाती है। आइए, जानते हैं इस मौसम में होने वाली सामान्य एलर्जी के बारे में और उनसे बचने के उपाय - 1 गर्मियों में आंखों से पानी आना, आंखों में जलन, जुकाम की समस्या का कई लोगों को सामना करना पड़ता है। इस मौसम में नाक व गले की एलर्जी भी ज्यादा होती है। 2 गर्मियों के मौसम में मक्खी व मच्छर की तादाद बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और उनके काटने से मलेरिया, डायरिया जैसी बीमारी होना भी एक कॉमन समस्या है। 3 इस मौसम में पाचन संबंधी समस्या भी आम है, साथ ही फूड पॉइजनिंग भी जल्दी होने की आशंका रहती है। 4 गर्मियों में थकान और अधिक पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन की शिकायत भी सामान्य है। इसके अलावा गर्मियों में सिर दर्द होना, नाक की बजाय मुंह से सांस लेना, कान बंद होना, गले में खराश होना और नींद कम आना भी आम बात है। अगर आपको ऐसी कोई भी समस्या ज्यादा दिनों तक परेशान करें तो डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हालांकि किसी तरह की कोई एलर्जी व समस्या न हो, इसके लिए आप कुछ एहतियात भी बरतें। आइए, जानते हैं उन्हीं के बारे में - 1 घर के खिड़की व दरवाजे बंद रखें, ताकि कम से कम धूल अंदर आए। 2 बेडशीट व टॉवल को हर हफ्ते धोएं। 3 बालों को भी नियमित धोएं, ज्यादा गर्मी में 2 बार नहाएंगे तो भी अच्छा होगा। 4 गर्मी में मिल्क प्रॉडक्ट्स खाने से बचें। दरअसल, गर्मी में दूध से बने प्रॉडक्ट्स जल्दी खराब होते हैं और इनसे एलर्जी भी जल्दी होती है। 5 जब स्विमिंग करें, तो कान में कॉटन लगा लें। 7 इस मौसम में बाहर का खाने से बचें और पेट्स को भी अपने से थोड़ा दूर रख पाए तो बेहतर है। Health, Health Tips, Health Tips In Hindi, Best Helath Tips, Best Health Tips In Hindi. मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
 

Tips and tricks:health

दूध में दालचीनी मिलाकर पीने के बारे में कभी सुना है? तो अब जानिए इसके फायदे - Health Tips

शायद ही आपने कभी दूध में दालचीनी मिलाकर पीने के बारे में सुना हो, लेकिन हम आपको बता रहे हैं इस तरह से दूध पीने के 5 अनमोल सेहत फायदे - 1 गैस की समस्या से तो आजादी मिलेगी ही, पाचन भी बेहतर हो जाएगा। पाचनतंत्र को सुधारकर आपकी पाचन संबंधी समस्याओं पर रोक लगाएगा दूध के साथ दालचीनी का प्रयोग। 2 नींद नहीं आने की समस्या है, तब भी यह फॉर्मूला आपके लिए फायदेमंद होगा। बस रात को सोने से पहले दालचीनी वाला गर्म दूध पिएं और बेफिक्र होकर चैन की नींद लीजिए। 3 ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए तो दालचीनी जानी ही जाती है। टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए दूध के साथ इसका सेवन फायदे का सौदा है। 4 तनाव कम करने के साथ ही गठिया एवं हड्डियों की अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं, अगर आप दूध के साथ दालचीनी का सेवन करेंगे। 5 और सबसे बढ़िया फायदा आपकी त्वचा पर दिखाई देगा, बेदाग, ग्लोइंग स्किन के रूप में। तो फिर इंतजार किस बात का? आज ही शुरु कीजिए दालचीनी वाले दूध का सेवन।
 

Tips and tricks:health

निकला हुआ पेट आसानी से होगा कम -Ladies Health Tips

निक
 

Tips and tricks:health

पेट दर्द में तुरंत आराम देंगे ये घरेलू नुस्खे - Health Tips

पेट
 

Tips and tricks:health

Latest -
//

© 2019 HP Video Status. All Rights Reserved | Developed by  Stepup Technosys