इन तथ्यों से सिद्ध होता है कि महाभारत कोई काल्पनिक घटना नहीं बल्कि वास्तविकता थी - Story

इन त

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आज हम आपके लिए महाभारत से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों को लेकर आए हैं, जिनसे यह सिद्ध होता है कि महाभारत कोई काल्पनिक घटना नहीं बल्कि एक वास्तविकता थी | 1: राजवंश: महाभारत धर्मग्रन्थ में वंशावली को राजा मनु से शुरू किया गया है | इस वंश के पचास से भी अधिक शासकों का वर्णन महाभारत में किया गया है | यदि ये एक कल्पना होती तो लेखक पूरी वंशावली के बारे में न बताकर भी अपनी बातों को शुरू कर सकता था | क्यों कोई 50 से भी अधिक वंशावली का वर्णन किसी काल्पनिक महाकाव्य में करना चाहेगा | इससे यह सिद्ध होता है कि ये एक वास्तविकता थी | 2: द्वारका नगरी: महाभारत युद्ध समाप्त होने के लगभग 36 वर्षों के बाद भगवान कृष्ण की द्वारका नगरी जलमग्न हो गयी थी | पुरातत्व शास्त्रियों ने गुजरात से लगे हुए समुद्र से लेकर अरब सागर तक एक ऐसे प्राचीन नगर और सभ्यता को खोज निकाला है, जिसे महाभारत काल का ही माना जा रहा है | यहाँ की वास्तुकला से इस बात को और भी अधिक बल मिलता है | 3: कलियुग: श्रीमद भगवत गीता में भगवान कृष्ण ने कलियुग का वर्णन भी विस्तारपूर्वक किया है | हैरानी की बात यह है कि उनके द्वारा बताई गयी समस्त बातें आज के समय में भी बिल्कुल सटीक बैठती हैं | 4: वर्तमान शहर: आज भी भारत में 35 से अधिक ऐसे नगर हैं, जिनका उल्लेख महाभारत में किया गया है | इसमें हस्तिनापुर जो आज मेरठ के नाम से प्रचिलित है, अंगप्रदेश जो आज का गोंडा और बहराइच माना जाता है एवं इन्द्रप्रस्थ जो आज भारत की राजधानी दिल्ली है | उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

    stories in hindi

इस गांव में किसी के पास नहीं है मोबाइल फोन, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप - Stories

इस गांव में किसी के पास नहीं है मोबाइल फोन, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तो आज के समय में मोबाइल फोन लोगो की सबसे आम जरूरत बन गया है। आज के समय में लोग बिना मोबाइल के टॉयलेट में भी नही जाते है। लेकिन दोस्तो अगर हम आपको कहे कि एक जगह ऐसी भी है जहा के लोगो के पास मोबाइल फोन नही है। जी हा दोस्तो हम बिल्कुल सच कह रहे है। रोमानिया के एक गांव में किसी भी व्यक्ति के पास मोबाइल फोन नही है। दोस्तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यहाँ के लोगो ने आज तक मोबाइल नहीं देखा। जहां पूरी दुनिया में सेल्फी लेना आम बात है यहाँ के लोग अब तक सेल्फी नाम से शब्द से अपरीचित है। लेकिन यहाँ के लोग गांव की परंपरा को जीवित रखने के लिए हमेशा संघर्ष करते रहते है। दोस्तो ये लोग कंप्यूटर और मोबाइल से दूर अपनी अलग ही दुनिया में जीते है। लेकिन ऐसा नहीं है कि यहाँ कभी भी इंटरनेट या मोबाइल की सुविधा नहीं पहुंच पाई हो, यहाँ सभी सुविधा पहुंची है। लेकिन इन लोगो ने इस सुविधा को नजरअंदाज किया और अपने पुराने रिवाजो पर ही टिके रहे। जानकारी के लिए बता दे कि इस गांव के लोग अब भी सैकड़ो साल पुराने संस्कृति और रिवाजो को ही निभाते है। इस वजह से ये लोग मोबाइल का इस्तेमाल करने से परहेज करते है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

हिंदू धर्म से जुड़े 9 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते - Story

हिंदू धर्म से जुड़े 9 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, हिंदू धर्म को सबसे प्राचीन धर्मों में से एक माना जाता है दोस्तों हिंदू धर्म में कुछ ऐसी बातें बताई गई है जो हिंदू धर्म को अन्य सभी धर्मों से अलग करते हैं। आज हम आप लोगों को हिंदू धर्म के बारे में 10 रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे शायद आप नहीं जानते हैं। 1. दोस्तों हिंदू धर्म के संस्थापक के बारे में किसी को मालूम नहीं है हिंदू धर्म की स्थापना कब हुई है इसके बारे में कोई नहीं जानता हां बल्कि इतना मालूम है कि हिंदू धर्म के प्रचार में ऋषि मुनि और लोगों की भूमिका हिंदू धर्म की पुस्तकों पर मिलता है। 2. विश्व में कुल हिंदुओं की जनसंख्या लगभग 15% है। भारत की तुलना में सबसे ज्यादा हिंदू जनसंख्या नेपाल में है। 3. दोस्तों हिंदू धर्म को विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म माना जाता है और भारत में लगभग 90% लोग हिंदू धर्म को मानते हैं। 4. ऐसा माना जाता है कि ऋग्वेद का इतिहास लगभग 38 साल पुराना है जबकि 35 साल तक इसे केवल मौखिक रूप से ही एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचाया जाता था। 5. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें हिंदू धर्म में 108 को पवित्र संख्या और शुभ माना जाता है इसलिए अक्सर आपने देखा होगा कि मालाओं में अंकों की संख्या 108 होती है। 6. जानकारी के लिए बताने भारत में लगभग 20 ऐसे हिंदू मंदिर मौजूद है जो लगभग 1000 साल पुराना है। 7. हिंदू धर्म में रिश्तो की अहमियत को अच्छे से समझा जाता है। 8. दोस्तों हिंदू धर्म में लगभग 33 करोड़ से अधिक देवी देवताओं को पूजा जाता है। 9. दोस्तों ऋग्वेद पुस्तक को लगभग 3800 साल पहले लिखी गई है जिसे सबसे पुरानी पुस्तक माना जाता है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

भारत के 5 सबसे शक्तिशाली आदमी - Real Story

भारत के 5 सबसे शक्तिशाली आदमी. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तों भारत को दुनिया का तेजी से बढ़ता हुआ अर्थव्यवस्था वाला देश माना जाता है भारत में कई बड़े-बड़े करोड़पति और शक्तिशाली आदमी निवास करते हैं आज हम आप लोगों को भारत के पांच सबसे शक्तिशाली आदमियों के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद जरूर आएगी। ये है भारत के 5 सबसे शक्तिशाली आदमी- 5. बाबा रामदेव बाबा रामदेव भारत के पास में सबसे शक्तिशाली आदमी माने जाते हैं बाबा रामदेव पतंजलि के संस्थापक है आज पतंजलि के उत्पाद को पूरे भारत देश में पसंद किया जाता है इसके अलावा बाबा रामदेव अपने उत्पाद को पूरे विश्व में बेचते हैं। बाबा रामदेव अपने पतंजलि के उत्पाद से काफी ज्यादा पैसा कमाए हैं जिसके कारण बाबा रामदेव भारत के अरबपतियों में से एक माने जाते हैं। 4. गौतम अडानी दोस्तों गौतम अडानी भारत के चौथे सबसे शक्तिशाली आदमी माने जाते हैं। गौतम अडानी भारत के जाने-माने उद्योगपतियों में से एक हैं। गौतम अडानी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दिया और डायमंड की दुकान में काम करना शुरू कर दिया उसके बाद बाद में अपना स्वयं का डायमंड का व्यापार शुरू कर दिया और आज एक बहुत बड़े व्यापारी बन चुके हैं। 3. कुमार मंगलम बिड़ला दोस्तों कुमार मंगलम बिरला भारत के तीसरे सबसे शक्तिशाली आदमी माने जाते हैं। दोस्तों कुमार मंगलम बिरला भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के मालिक बन चुके हैं। कहा जाता है कि उन्होंने अभी तक आपने बिजनेस करियर में ऑफिस में सिर्फ 3 ही बार गुस्सा हुए हैं। 2. रतन टाटा दोस्तों रतन टाटा को कौन नहीं जानता है रतन टाटा भारत के एक जाने-माने उद्योगपति है, जो भारत के दूसरे सबसे शक्तिशाली आदमी माने जाते हैं। रतन टाटा टाटा ग्रुप ऑफ कंपनी के चेयरमैन है। 1. मुकेश अंबानी दोस्तों मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी और सबसे शक्तिशाली आदमी माने जाते हैं। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्री कंपनी के मालिक है। मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे सफल उद्योगपति में से एक माने जाते हैं मुकेश अंबानी का कारोबार भारत के साथ कई अन्य देशों में भी फैला हुआ है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

ये हैं भारत के 5 शानदार लड़ाकू विमान, जो पलक झपकते कर सकते हैं दुश्मन का सफाया - Real Story

ये हैं भारत के 5 शानदार लड़ाकू विमान, जो पलक झपकते कर सकते हैं दुश्मन का सफाया नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, भारत देश पर पाकिस्तान ने फरवरी में पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हमला किया था। जिसमे कई सैनिक शहीद हो गए थे। लेकिन ये हमला भारत पर अचानक हुआ। जिसके बारे में सैनिकों को कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन भारत के पास कई ऐसे शानदार लड़ाकू विमान हैं जो दुश्मनों का सफाया पलक झपकते ही कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही 5 शानदार लड़ाकू विमानों के बारे में। मिराज मिराज वायु सेना का प्राथमिक लड़ाकू विमान है जिसे वज्र का नाम दिया गया है। ये एक दमदार लड़ाकू विमान है जो कि लेजर गाइडेड बम से भी हमला कर सकता है। वर्तमान में भारतीय वायु सेना के पास इस शानदार लड़ाकू विमान की संख्या 51 हैं। सुखोई ये देश का सबसे ताकतवार विमान है जो सीधे निशाने पर हमला करता है। इस फाइटर प्लेन की खासियत है कि इसमें पायलट रडार की मदद से पहले से लक्ष्य को तय कर सकता है। ये टाइटेनियम से बना है। भारत के पास 146 सुखोई विमान मौजूद हैं और आगे भी भारत अन्य सुखोई विमानों को शामिल करने वाला है। जगुआर इसे शमशेर नाम से जाना जाता है। ये दुश्मन की सीमा में घुस कर हमला कर सकता है और उनके कैंप का सफाया कर सकता है। वर्तमान में भारतीय वायु सेना के पास 139 जगुआर लड़ाकू विमान मौजूद हैं। तेजस तेजस देश का पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान है इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है। ये काफी हल्का है जिस से ये तेजी से उड़ सकता है और दुश्मन का पीछा कर के सफाया कर सकता है। मिग-29 सुखोई के बाद मिग-29 विमान एयर फोर्स का एक खास शक्तिशाली विमान है। दुश्मन पर हमला करने के लिए और उन पर निशाना साधने के लिए ये जबरदस्त है। कई मिग-29 विमानों को वायुसेना नेे अपग्रेड भी किया है। उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

जानकर हैरान रह जायेंगे ये बातें, फांसी देने से पहले कैदी के कान में जल्लाद बोलता है - Hindi Story

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तों भारत को दुनिया का एक बहुत बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश माना जाता है भारत में कई प्रकार के अपराध होते हैं जिनके लिए अलग-अलग तरह की सजा दी जाती है लेकिन दोस्तों भारत में सबसे बड़ी सजा फांसी की सजा को माना जाता है। जब कोई व्यक्ति कोई बहुत बड़ा अपराध करता है तब उसे फांसी की सजा दी जाती है लेकिन दोस्तों क्या आप लोगों को मालूम है कि जब जल्लाद किसी मुजरिम को फांसी देता है तो उसके कान में वह क्या बोलता है? दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर जल्लाद फांसी देने से पहले अपराधी के काम में क्या बोलता हैं। दोस्तों फांसी की सजा भारत की सबसे बड़ी सजा मानी जाती है। दोस्तों जब किसी अपराधी को फांसी की सजा दी जाती है तो उसके लिए काफी लंबी प्रक्रिया फॉलो की जाती है। दोस्तों जिस अपराधी को फांसी देना होता है उसे सबसे पहले सुबह नहलाया जाता है, उसके बाद धर्म के अनुसार उसे गीता या कुरान के पाठ सुनाए जाते हैं। दोस्तों बता दे अपराधी के चेहरे पर काला कपड़ा बांधकर उसे फांसी में लटका दिया जाता है। दोस्तों जब फांसी का फंदा पूरी तरह से किया जाता है फिर उसके बाद जल्लाद मुजरिम के कान में कुछ बोलता है, तो आइए जानते हैं जल्लाद मुजरिम के कान में क्या बोलता है। दोस्तों जल्लाद मुजरिम के कान में बोलता है कि मुसलमान को मेरा सलाम और हिंदू को मेरी राम-राम, मैं अपने फर्ज के आगे मजबूर हूं और मैं आपकी सच्चाई की राह चलने की कामना करता हूं। उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

//

© 2019 HP Video Status. All Rights Reserved