दुनिया के 5 ऐसे देश जहाँ रहते हैं सबसे ज्यादा अमीर लोग, जानिए - amazing places

दुन

दुनिया के 5 ऐसे देश जहाँ रहते हैं सबसे ज्यादा अमीर लोग नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं जो काफी अमीर हैं और उनकी गिनती देश के अमीर देशों में होती है। आज हम आपको दुनिया के उन्ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन देशों के बारे में। 5. ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया क्षेत्रफल की दृष्टि से एक बहुत ही छोटा सा देश है। लेकिन यहां पर रहने वाले लोग बहुत ज्यादा अमीर है। ऑस्ट्रेलिया की गिनती दुनिया के 5 सबसे अमीर देशों में होती है। 4. कनाडा कनाडा दुनिया का चौथा ऐसा देश है जहां पर अमीर लोगों की जनसंख्या बहुत है। यहाँ पर लोगों के लिए रोजगार की काफी अधिक संभावनाएं हैं और इस देश की गिनती दुनिया के अमीर देशों में चौथे नंबर पर होती है। 3. ब्रिटेन दुनिया का सबसे खूबसूरत और शानदार शहर ब्रिटेन को कहा जाता है। इस देश की गिनती दुनिया के तीसरे नंबर के सबसे अमीर देशों में होती है। 2. अमेरिका अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है। अमेरिका ताकतवर बल और पैसे दोनों में है। इसके साथ-साथ यहां पर रहने वाली आबादी अधिकतर अमीर है। 1. सऊदी अरब इस लिस्ट में पहला स्थान सऊदी अरब का आता है। सऊदी अरब दुनिया का एक ऐसा देश है। जहां पर रहने वाले लोग अमीर है। जो शाही परिवार से संबंध रखते हैं। उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

    amazing in hindi

जीव पत्थर बन जाते है इस झील का पानी पीते ही - Amazing Places

जीव पत्थर बन जाते है इस झील का पानी पीते ही नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तों इस दुनिया में कई रहस्यमयी जगह आज भी ऐसी है जिनसे हम अनजान है। दोस्तों प्रकृति ने हमें लाखों नदी, तालाब और झीलें दी है, जिनका इस्तेमाल अपने जीवन यापन में भी करते हैं। लेकिन दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका पानी पीते हैं जीव, पत्थर में बदल जाते हैं। दोस्तो आज हम तंजानिया की नाट्रन झील के बारे में बात कर रहे है , जो पूरी दुनिया में प्रसिद्द है। जांच करने पर पाया गया कि नाट्रन झील का पानी बहुत ही क्षारीय है। इसमें क्षार की मात्र हमेशा 10 या उससे अधिक रहती है। इतने अधिक मात्रा में क्षर होने की वजह से इस झील का पानी बहुत ही कठोर होता है। ये पानी इतना खतरनाक है कि इसके पास जाने भर से ही आँखों और त्वचा में जलन होने लगती है। बता दे कि इस झील के पानी का क्षारीय होने का कारण है सोडियम लवणों की बहुत ज्यादा मात्रा। दोस्तो विश्व भर के सबसे प्रसिद्द फोटोग्राफर यहाँ आते है और इस झील के आस पास पत्थर बने जीवों की तस्वीरें खींचते है, जो इस झील का पानी पी कर पत्थर बने हैं। बताया जाता है कि यह झील शरीर को ममी बनाने वाले रसायनों का प्राकृतिक स्त्रोत है। मिस्र में मृत शरीरों को ममी बनाने के लिए जिन रसायनों का उपयोग किया जाता था, ठीक उसी प्रकार के रसायन आसपास के पहाड़ों से इस झील के पानी में आकर मिल जाते है। जिस वजह से इन रसायनों वाले पानी के सम्पर्क में आने से पशु पक्षी ममी में परिवर्तित हो जाते है। बता दे कि प्रसिद्द फोटोग्राफर रिक ब्रांड्ट ने इस झील के तट पर बहुत से पक्षियों और छोटे मोटे जीवों को पत्थर के रूप में देखा है। इन जीवों की शारीरिक सरंचना वैसी की वैसी ही थी जैसी इनके जिन्दा होने के समय थी। रिक को ये पता नहीं चला कि ये जीव कब और कैसे इस तरह पत्थर में परिवर्तित हुए, लेकिन उन्होंने अपनी किताब के माध्यम से इन पशु पक्षियों की तस्वीरें दुनिया को दिखाई तो वो किसी को भी हैरान रह गए। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

भारत के 4 इन शहरों के समोसे हैं पूरी दुनिया में फेमस - Amazing Places

भारत के 4 इन शहरों के समोसे हैं पूरी दुनिया में फेमस नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तों भारत एक ऐसा देश है जो अपनी संस्कृति और सभ्यता की वजह से पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है भारत में आपको हर जगह अलग अलग प्रकार के व्यंजन खाने को मिल जाएंगे। आज हम आप लोगों को भारत के 4 शहरों में मिलने वाले समोसे के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पूरा भारत देश में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। 4. मंदसौर दोस्तों मंदसौर का समोसा भारत का चौथा सबसे स्वादिष्ट समोसा माना जाता है। मध्यप्रदेश के मंदसौर में मिलने वाला समोसा काफी ज्यादा स्वादिष्ट मजेदार होता है। अगर आप ही कभी मंदसौर जाते हैं तो वहां का समोसा खाना ना भूलें। 3. जौनपुर दोस्तों उत्तर प्रदेश के जौनपुर में मिलने वाला समय सा भारत का तीसरा सबसे स्वादिष्ट और मजेदार समोसा माना जाता है भारत में रहने वाले लोगों को यहां का समोसा काफी ज्यादा पसंद है। अगर आप भी कभी जौनपुर की यात्रा करते हैं तो आपको वहां का समोसा एक बार जरूर खाना चाहिए। 2. निहालगढ़ दोस्तों निहालगढ़ रेलवे स्टेशन पर मिलने वाला समोसा भारत का दूसरा सबसे स्वादिष्ट समोसा माना जाता है बनारस से लखनऊ के रेलवे मार्ग पर यह रेलवे स्टेशन पड़ता है यहां मिलने वाला समोसा बहुत ही चटपटा और स्वादिष्ट माना जाता है। यहां मिलने वाले समोसे का स्वाद बहुत ही लाजवाब माना जाता है। 1. मुंबई दोस्तों भारत के सबसे अमीर शहर मुंबई में मिलने वाले समोसे को भारत का सबसे पसंदीदा समोसा माना जाता है। अगर बड़ा पाव की बात की जाए तो महाराष्ट्र के मुंबई को जाना जाता है लेकिन मुंबई में मिलने वाला समोसा भी अपनी स्वाद की वजह से जाना जाता है। अगर आप भी कभी मुंबई की यात्रा करते हैं तो मुंबई का समोसा खाना ना भूलें। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

दुनिया के 10 क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े देश ये हैं - Amazing Places

दुनिया के 10 क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े देश ये हैं नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दुनिया बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें मालूम नहीं है कि चेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है आज हम आप लोगों को छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए दोस्तों जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े देशों के बारे। 10. अल्जीरिया दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से अल्जीरिया दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 9. कजाकिस्तान दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से कजाकिस्तान दुनिया का 9वां सबसे बड़ा देश है। इस देश का कुल क्षेत्रफल लगभग 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 8. अर्जेंटीना दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से अर्जेंटीना दुनिया का आठवां सबसे बड़ा देश माना जाता है। अर्जेंटीना का कुल क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर है। 7. भारत दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश माना जाता है। भारत का कुल क्षेत्रफल लगभग 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 6. ऑस्ट्रेलिया दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से आस्ट्रेलिया दुनिया का छठवां सबसे बड़ा देश माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया का कुल क्षेत्रफल 77.41 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 5. ब्राजील दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से ब्राजील दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश माना जाता है। ब्राजील का कुल क्षेत्रफल पर 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 4. चीन क्षेत्रफल की दृष्टि से चीन दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश माना जाता है। चीन का कुल क्षेत्रफल 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 3. अमेरिका दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। अमेरिका का कुल क्षेत्रफल 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 2. कनाडा दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 99.84 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। 1. रूस दोस्तों क्षेत्रफल की दृष्टि से रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश माना जाता है। रूस का कुल क्षेत्रफल लगभग एक करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर के आसपास है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

भारत के 5 इन राज्यों में सर्वाधिक विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं - Amazing place

भारत के 5 इन राज्यों में सर्वाधिक विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तों भारत वर्तमान समय में दुनिया का तेजी से बढ़ता हुआ अर्थव्यवस्था वाला देश है। पर्यटकों के लिए भारत में कई घूमने लायक जगह है जहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। आज हम आप लोगों को भारत के पांच ऐसे राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। 5. पश्चिम बंगाल दोस्तों पश्चिम बंगाल भारत का पांचवा सर्वाधिक पर्यटक घूमने जाने वाला राज्य माना जाता है। पश्चिम बंगाल में हर साल लगभग 5 लाख के करीब पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। दोस्तों पश्चिम बंगाल राज्य में अंग्रेजों के शासन काल में काफी ज्यादा तरक्की की है पश्चिम बंगाल में कई ऐसी खूबसूरत जगह है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनते हैं। 4. राजस्थान दोस्तों राजस्थान भारत का चौथा ऐसा राज्य है जहां सर्वाधिक पर्यटक हर साल घूमने के लिए आते हैं। दोस्तों राजस्थान में बहुत सारी ऐसी आकर्षक और खूबसूरत दिया जाए हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ऐतिहासिक किले आपको राजस्थान में देखने को मिल जाएंगे। राजस्थान में हर साल लगभग 9 लाख 72 हजार के आसपास विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। 3. उत्तर प्रदेश दोस्तों उत्तर प्रदेश भारत का तीसरा ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं उत्तर प्रदेश भारत का एक खूबसूरत और आकर्षक राज्य माना जाता है। ऐतिहासिक दृष्टि से उत्तर प्रदेश प्रसिद्ध है। उत्तर प्रदेश में कई ऐसी जगह है जो प्रेरकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। उत्तर प्रदेश में हर साल 978000 के करीब विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं। 2. तमिलनाडु दोस्तों तमिलनाडु भारत का दूसरा ऐसा राज्य है जहां सर्वाधिक विदेशी पर्यटक हर साल घूमने के लिए आते हैं। तमिलनाडु अपनी ऐतिहासिक मंदिरों के कारण पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है तमिलनाडु में कई ऐसी जगह हैं जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनती हैं। दोस्तों तमिलनाडु में हर साल 10 लाख से ज्यादा विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। 1. महाराष्ट्र दोस्तों महाराष्ट्र भारत का पहला ऐसा राज्य है जहां हर साल सर्वाधिक विदेशी पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं महाराष्ट्र को भारत का सबसे अमीर और विकसित राज्य माना जाता है। महाराष्ट्र में बहुत सारी ऐसी जगह है जो विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनती है। दोस्तों महाराष्ट्र में हर साल 12 लाख से भी ज्यादा विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

भारत के 4 ऐसे मंदिर जहां देवताओं की नहीं बल्कि असुरों की पूजा होती है - Amazing Story

भारत के 4 ऐसे मंदिर जहां देवताओं की नहीं बल्कि असुरों की पूजा होती है नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, देवी देवताओं के धर्मस्थल भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के अन्य देशों में भी पाए जाते हैं जहां पर सम्पूर्ण विधि विधान के साथ देवों की आराधना की जाती है | लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जहां देवताओं की नहीं बल्कि असुरों की आराधना की जाती है | आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही मंदिरों के बारे में बताते हैं | 1: कृष्ण के मामा कंस के आदेश पर राक्षसी पूतना ने बालरुपी कृष्ण को मारने के लिए उन्हें विषाक्त दूध पिलाने का प्रयास किया था | आज भी गोकुल में राक्षसी पूतना का मंदिर मौजूद है | पूतना की पूजा इसलिए भी की जाती है क्योंकि उसने माता के रूप में कृष्ण को दूध पिलाया था | आज भी इस स्थान पर दोनों की प्रतिमा स्थित है | 2: उत्तर प्रदेश के झांसी में एक ऐसा मंदिर है, जहां हनुमान जी के साथ अहिरावण की भी आराधना की जाती है | अहिरावण ने श्रीराम और लक्ष्मण का अपहरण किया था | 3: महाभारत में दुर्योधन को एक खलनायक के रूप में प्रस्तुत किया गया है | उत्तराखंड के नेटावर में दुर्योधन का मंदिर मौजूद है | स्थानीय लोगों का ऐसा मानना है कि महाभारत काल में दुर्योधन ने यहाँ के लोगों की सहायता की थी | 4: उत्तरप्रदेश के कानपुर शहर में शिवाला नाम का एक ऐसा मंदिर मौजूद है, जहां रावण की पूजा होती है | इस मंदिर का निर्माण 1890 में किया गया था | लंकापति रावण एक महा विद्वान था, इसीलिए रावण के सम्मान में इस मंदिर का निर्माण किया गया था | इस मंदिर के द्वार केवल दशहरे मेंह ही खोले जाते हैं बाकी पूरे साल यह मंदिर बंद रहता है उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

//

© 2019 HP Video Status. All Rights Reserved