Amazing Info ये है दुनिया के 10 सबसे महंगे द्रव्य

Amazing In

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि ये है विश्व के 10 सबसे महंगे द्रव्य, नंबर 2 किसी इंसान की जान भी ले सकता है 10. इंसान का खून आवश्यकता पड़ने पर इंसान का खून खरीदना पड़ता है और इसकी कीमत $83 प्रति गैलन है। 9. नेल पॉलिश नेल पॉलिश बहुत ही महंगा है। क्या आप जानते ही होंगे, कि नेल पॉलिश की छोटी सी बोतल 200 से कम नहीं आती है और एक अच्छे ब्रांड की नेल पॉलिश हजारों रुपए में आती है और एक ग्लेन नेल पॉलिश की कीमत $2200 तक है। 8. पारा कई तरह के उद्योग में उपयोग में आने वाले पारा $3000 प्रति गैलन की कीमत से बेचा जाता है। 7. इंसुलिन डायबिटीज के पेशेंट के लिए इंसुलिन जीवनदायी होता है और एक विलेन इंसुलिन की कीमत $13000 प्रति गैलन है। 6. चैनल नंबर 5 चैनल नंबर 5 परफ्यूम जैसा है, जो विश्व की सबसे महंगा परफ्यूम है। परफ्यूम को कोई प्रकार के दुर्लभ फूलों से बनाया जाता है, इसलिए यह $23000 प्रति गैलन से बेचा जाता है। 5. Horseshoes carb का खून यह एक समुद्री जीव है और इसका खून का रंग नीला कलर का होता है, इसलिए उनसे कई प्रकार की औषधियां बनाई जा सकती हैं। थोड़ी मात्रा में रक्त निकालने के पश्चात इनको समुंदर में वापस छोड़ दिया जाता है और इनके खून की कीमत $53000 प्रति गैलन है। 4. एलएसडी एलएसडी एक प्रकार का ढंग है, हालांकि यह अब अधिकतर देशों में प्रतिबंध लग चुका है। इसकी $110000 प्रति गैलन है। 3. किंग कोबरा का जहर किंग कोबरा का जहर कई तरह की दवाई बनाने के इस्तेमाल में लिया जाता है। किंग कोबरा के एक गैलन जहर की कीमत $135000 गैलन है। 2. बिच्छू का जहर बिच्छू के जहर की कीमत $320000 प्रति गैलन है और बिच्छू के जहर से भी कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती हैं। 1. दुनिया की सबसे महंगी शराब इस शराब कि इस बोतल की कीमत $350000 है। ऐसी सिर्फ दो बोतल ही बनाई गई है और इस बोतल में तीन हीरे लगे हुए हैं, इसलिए इस बोतल की कीमत इतनी ज्यादा है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले. इस खबर के बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

    amazing in hindi

Hindi Info दुनिया के 6 सबसे महंगे घर ये है

ये है दुनिया के 6 सबसे महंगे घर, NO.1 पर है भारत का यह आलीशान घर नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तो आज हम आपको हमारी इस पोस्ट से ऐसे घर दिखाने रहे हैं, जो आपके सपनो का घर होगा। ऐसा घर जिसे देख पाना ही खुदकिस्मती होगी। आइए दोस्तो जानते है दुनिया के 6 सबसे मंहगे घरों कर बारे में। 1. मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दोस्तो एंटीलिया मुकेश अंबानी का घर है। यह दुनिया के सबसे महंगे घरों की सूची में पहले नम्बर पर है। इस घर की देखभाल के लिए ही 600 लोगों की जरुरत पड़ती है, तो सोचिए कितना विशाल घर होगा। यह घर मुम्बई में स्थित है। बता दे कि 27 मंजिला यह घर 4 लाख स्क्वायर फीट में बना हुआ है। इसको बनाने में 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा लगा है। इसकी वर्तमान कीमत 23.9 बिलियन है। 2. विला लियोपोलाडा दोस्तो यह घर फ्रांस में स्थित है। इस घर के मालिक लीली सफरा है। बता दे कि इस घर को 2008 में 750 मिलियन डॉलर में लीली ने खरीदा था। वर्तमान में इसकी कीमत 3 बिलियन डॉलर है। 20 एकर में फैले इस घर को किंग लियोपोल्ड ने बनवाया था। 3. फेयर फिल्ड दोस्तो न्यूयार्क के सागापौनेग में स्थित फेयर फिल्ड नामक इस घर की कीमत वर्ष 2014 के अनुसार 5 मिलियन डॉलर है। इसके मालिक इरा रेनल्ट है। बता दे कि इस घर में 29 बेडरुम, 39 बाथ हैम्पटॉन कम्पाउंड तथा तीन स्वीमिंग पुल है। 4. वन हाइड पार्क दोस्तो लंदन शहर में स्थित वन हाइड पार्क किमत के मामले में चौथे नम्बर पर है। साल।2014 में जब इस मकान की कीमत लगाई गई है थी तब 237 मिलियन डॉलर थी। 5. किंगस्टन प्लेस गार्डनर दोस्तो लंदन में ही किंगस्टन गार्डनर भी स्थित है। इसकी वर्तमान कीमत 222 मिलियन डॉलर लगाया जा रहा है। बता दे कि वर्ष 2008 में इसे भारतीय मूल के बिजनेसमैन लक्ष्मी मित्तल ने इसे 117 मिलियन डॉलर में खरीदा था। यह लंदन के इजराइल एम्बेंसी के पास स्थित है। 6. एलीसन एस्टेट दोस्तो जापानी स्टाईल में बना एलीसन एस्टेट 23 एकर में फैला हुआ है। इसमें कुल 23 भवन है। इसके मालिक लैरी एलीसन है। बता दे कि इसकी कीमत 200 मिलियन डॉलर माना जा रहा है। इसमें एक तालाब, एक टी-हाउस, एक बाथ हाउस अलग से है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Hindi Info बांग्लादेश भारत से किन कारणों से अलग हुआ था

जानिए बांग्लादेश भारत से किन कारणों से अलग हुआ था? नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, बांग्लादेश का भारत से विभाजन भारत की आजादी के पूर्व से ही निर्धारित हो गया था, जब 1905 में भारत में वायसराय लॉर्ड कर्जन ने बंगाल को धार्मिक आधार पर पूर्वी व पश्चिमी बंगाल में बांट दिया था। इस तरह उन्होंने भारत के विभाजन के पूर्व ही बंगाल में विभाजन के बीज बो दिए थे। हालांकि बाद में लोगों के विरोध के बाद उन्होंने 1911 में विभाजन का फैसला रद्द कर दिया था किंतु इस फैसले ने मुस्लिम बंगालियों के मध्य राष्ट्रीयता की भावना जागृत कर दी थी। यही कारण है कि 1947 में भारत पाकिस्तान विभाजन के समय वर्तमान बांग्लादेश के निवासियों ने ही विभाजन का अभूतपूर्व समर्थन किया था। बांग्लादेश का विभाजन पाकिस्तान के ही तरह मोहम्मद अली जिन्ना के "दो राष्ट्र सिद्धांत" के अनुसार हुआ जिसके अनुसार हिंदू और मुस्लिम दो बिल्कुल विरोधी सभ्यताएं हैं जो साथ में नहीं रह सकती। हालांकि 1971 में जब बांग्लादेश, पाकिस्तान से अलग हुआ तब मोहम्मद अली जिन्ना के इस "दो राष्ट्र सिद्धांत" को बड़ी चोट पहुंची, क्योंकि पाकिस्तान और बांग्लादेश दो मुस्लिम राष्ट्र होते हुए भी भाषाई आधार पर अलग हुए, इसलिए कहा जा सकता है कि बांग्लादेश का निर्माण धार्मिक और भाषाई आधार पर हुआ। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Hindi Info भारत की 3 सबसे बड़ी रॉयल्टी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, भारत को दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक माना जाता है। भारत में कई अमीर लोग रहते हैं। भारत में कई बड़े घर भी हैं, हर कोई धन और प्रसिद्धि देखकर हैरान है। आज मैं आपको भारत के 3 सबसे बड़े शाही घरों के बारे में बताने जा रहा हूं। ये हैं भारत के 3 सबसे बड़े शाही घराने- 3. सिंधिया रॉयल हाउस सिंधिया राजघरानों को भारत का तीसरा सबसे बड़ा शाही घराना माना जाता है। इस शाही परिवार के मुखिया का नाम ज्योतिराज सिंधिया है। इस शाही परिवार के सभी सदस्य राजनीति में सक्रिय हैं और देश के लिए कुछ करना चाहते हैं। 2. राजकोट का शाही घराना इसे भारत का दूसरा सबसे बड़ा शाही घराना माना जाता है, यह भारत का एक प्रसिद्ध शाही घराना है। इस परिवार का हर व्यक्ति व्यवसाय और उद्योग में पूरी तरह से सक्रिय है। यह परिवार पिछले कुछ वर्षों से हाइड्रोकैमिकल और ईंधन रसायन जैसे बड़े व्यवसाय में करोड़ों रुपये का निवेश कर रहा है। 1. जोधपुर का शाही घराना जोधपुर का शाही महल भारत का सबसे बड़ा और समृद्ध शाही घर माना जाता है। भारत में सबसे बड़ी उम्मीद की इमारत इस शाही घराने के पास एक राजनीतिक राज्य के रूप में मौजूद है। जानकारी के लिए बता दें कि इस उम्मीद में 365 कमरे हैं। यह शाही घराना अपनी शाही शैली के कारण पूरे भारत के साथ-साथ दुनिया भर में प्रसिद्ध है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Amazing Info अफगानिस्तान के बारे में कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य

यह है अफगानिस्तान के बारे में 7 रोचक तथ्य नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, अफगानिस्तान दुनिया का एक गरीब देश माना जाता है। वर्तमान समय में अफगानिस्तान में गृह युद्ध चल रहा है जिसके कारण वहां की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा कमजोर हो चुकी है और वहां पर ज्यादातर अपराधिक घटनाएं होने की संभावना बढ़ती जा रही है, दोस्तों वर्तमान समय में अफगानिस्तान में रहने वाले लोगों का जीना हराम हो चुका है। आज हम आप दोनों को अफगानिस्तान के बारे में सात ऐसी बातें बताएंगे, जिसे शायद आप नहीं जानते हैं। 1. बता दे Afghanistan ब्रिटेन से अपना स्वतंत्रता दिवस 19 अगस्त को मनाता है। हालांकि Afghanistan कभी भी ब्रिटिश कॉलोनी का हिस्सा नहीं रहा है। मगर हाँ Afghanistan और ब्रिटेन के बीच 3 युद्ध जरूर हुए हैं। 2. क्या आप जानते हैं इस Country का राष्ट्रीय खेल बुजकशी है यानी बकरी पकड़ना। इसे दुनियां के सबसे जंगली खेलों में से एक माना जाता है। इस खेल में भाग लेने वाला प्रतिभागी घोड़े पर सवार होता है और मरे हुए बकरी को पकड़कर एक खास सर्किल में गिराता है। 3. बता दे अफगानिस्तान की 99 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है जबकि 1 प्रतिशत में हिन्दू, यहूदी, और ईसाई आते हैं। 4. क्या आप जानते हैं अफगानिस्तान में नया साल 21 मार्च को नया साल मनाया जाता है जो बसंत का पहला दिन होता है। 5. बता दे अफगान लोगो में परिवार का बहुत महत्व है और शादी के बाद सारा परिवार साथ रहता है। 6. बता दे अफगानिस्तान में 9 मिलियन लोग लिखने-पढने में असक्षम है जो अफगानिस्तान का सबसे निरक्षर देशो की श्रेणी में लाता है। 7. क्या आप जानते हैं अफगानिस्तान अफीम का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Amazing Story भारतीय इतिहास के 5 सबसे बड़े साम्राज्य ये है

ये है भारतीय इतिहास के 5 सबसे बड़े साम्राज्य, पहला नाम जानकर यकीन नहीं करोगे नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, भारतीय उपमहाद्वीप अपने आप में एक दुनिया है जिसका लंबा इतिहास रहा है। भारत के लंबे इतिहास में अनेक छोटे -बड़े राज्य पैदा हुए और मिट गए लेकिन भारत के इतिहास में कुछ ऐसे साम्राज्य भी हुए है जिन्होंने भारत के इतिहास पर गहरी छाप छोड़ी है। आज हम आप लोगों को भारतीय इतिहास के 5 सबसे बड़े साम्राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं। 5. दिल्ली सल्तनत दिल्ली सल्तनत भारतीय इतिहास का पांचवा सबसे बड़ा साम्राज्य माना जाता है। बता दे 1210 से 1520 तक भारत पर राज करने वाले पांच वंशों के सुल्तानों के शासनकाल को कहा जाता है। क्या आप जानते हैं दिल्ली सल्तनत ने हिंदू धर्म को ख़ासी चोट पहुँचाई, बहुत से बड़े मंदिरों को अवित्र कर तोड़ दिया गया और लाखों हिंदुओं को जर्बरन मुसलमान बनने पर मज़बूर किया। बता दे 1526 में पानीपत के पहले युद्ध में बाबर ने इब्राहिम लोधी को हराकर दिल्ली सल्तनत का अंत कर दिया। 4. गुप्त साम्राज्य गुप्त साम्राज्य भारतीय इतिहास का चौथा सबसे बड़ा साम्राज्य माना जाता है। बता दे गुप्त काल को भारत का स्वर्ण युग माना जाता है जिसमें भारत ने प्रत्येक क्षेत्र में उन्नति की है। इस काल मे सभी हिंदू धर्म ग्रथों को पुनःशोध कर लिखवाया गया, कला और शिक्षा के क्षेत्र में चौतरफ़ा विकास हुआ। गुप्त वंश की स्थापना श्रीगुप्त ने 240 ईस्वी में की थी और इसके चौथे शाशक समुद्रगुप्त ने अपनी कुशल युद्ध नीति से इसके क्षेत्रों में बढ़ोतरी की। एक बार समुंद्रगुप्त ने दक्षिण भारत के 12 राजाओं को एक साथ हराया था। 3. चोल राजवंश चोल राजवंश भारत का तीसरा सबसे बड़ा साम्राज्य माना जाता है। इस साम्राज्य का शासन भारतीय इतिहास में लगभग (848 ईसवी से 1279 ईसवी तक रहा है। बता दे चोल वंश का संस्थापक विजयालय (840-870-71 ई.) पल्लवों की अधीनता में उरैयुर प्रदेश का शासक था जो बाद में स्वतंत्र हो गया। विजयालय की वंशपरंपरा में लगभस 20 राजा हुए, जिन्होंने कुल मिलाकर चार सौ से अधिक वर्षों तक शासन किया। 2. मुगल सल्तनत मुगल साम्राज्य भारतीय इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा साम्राज्य माना जाता है। बता दे इस साम्राज्य की स्थापना बाबर द्वारा 1526 ईसवी में पानीपत के पहले युद्ध में दिल्ली के सुल्तान ईब्राहिम लोधी को हरा देने के बाद हुई थी। मुगल साम्राज्य में कई बड़े-बड़े और खतरनाक शासक हुए जिनकी वीरता और क्रूरता के गुणगान आज भी गाए जाते हैं। बता दे औरंगज़ेब की मृत्यु के बाद मुगल साम्राज्य लगातार सिकुड़ता चला गया और जब 1857 में इसके अंतिम बादशाह बहादुर शाह जफ़र को अंग्रेज़ों ने गिरफ्तार करके रंगून भेज दिया तो मुगल साम्राज्य का अंत हो गया। 1. मौर्य साम्राज्य मौर्य साम्राज्य भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा साम्राज्य माना जाता है इस साम्राज्य में कई बड़े-बड़े और वीर योद्धा ने जन्म लिया था जिन्होंने अपनी वीरता का डंका पूरी दुनिया में बजाया था। बता दे मौर्य साम्राज्य अब तक का सबसे विशाल भारतीय साम्राज्य रहा है जिसकी स्थापना चंद्रगुप्त मौर्य ने अपने गुरू चाणक्य की सहायता से की थी। क्या आप जानते हैं मौर्य साम्राज्य दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ कर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप पर फैला था। इसकी जनसंख्या तकरीबन 5 करोड़ थी जो उस समय संसार की कुल आबादी का 33 फीसदी हिस्सा थी।. उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.