health tips मस्तिष्क पर प्रभाव डाल सकता है अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल

health tip

मेलबोर्न। उच्चस्तर का इंटरनेट इस्तेमाल मस्तिष्क को इस तरह से परिवर्तित कर सकता है जिससे हमारा ध्यान, स्मृति और सामाजिक दृष्टिकोण प्रभावित हो सकता है। पत्रिका 'वर्ल्ड साइकैट्री' में प्रकाशित एक अनुसंधान में यह बात सामने आई है कि इंटरनेट, बोध के विशिष्ट क्षेत्रों में सघन एवं दीर्घकालिक परिवर्तन कर सकता है जिससे मस्तिष्क में परिवर्तन प्रतिबिम्बित हो सकते हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने इस संबंध में अग्रणी परिकल्पनाओं की जांच की, कि किस तरह से इंटरनेट बोध प्रक्रियाओं को परिवर्तित कर सकता है। अनुसंधानकर्ताओं ने इसके साथ ही इसकी भी पड़ताल की कि ये परिकल्पनाएं किस सीमा तक हाल के मनोवैज्ञानिक, मनोरोग और न्यूरोइमेजिंग अनुसंधान के निष्कर्षों से समर्थित हैं। ऑस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के जोसेफ फर्थ ने कहा कि इस रिपोर्ट का प्रमुख निष्कर्ष यह है कि उच्च स्तर का इंटरनेट इस्तेमाल मस्तिष्क के कई कार्यों को प्रभावित कर सकता है। फर्थ ने कहा कि उदाहरण के लिए इंटरनेट से प्राप्त होने वाले संदेश हमें अपना ध्यान लगातार उस ओर लगाए रखने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके परिणामस्वरूप यह एकल कार्य पर ध्यान बनाए रखने की हमारी क्षमता को कम कर सकता है। मैं आशा करता हूँ की आपको ये ” Hp Video Status Ki Health Tips” अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्।

    health tips in hindi

ગરમ પાણી પીવાના ફાયદાઓ એક વાર જરૂર વાંચો

ગરમ પાણી પીવાના ફાયદાઓ નમસ્તે મિત્રો અમારી વેબસાઇટ પર આપનું સ્વાગત છે. તમે દરરોજ સવારે જાગ્યા પછી શું કરો છો ?? તેના દાંત તેજ કર્યા છે અથવા તેનો મોબાઇલ જોયો છે. પરંતુ તમારે દિવસની શરૂઆત ગરમ પાણી પીવાથી કરવી જોઈએ અને તમને જલ્દી જ લાભ મળશે. પ્રાચીન ચાઇનીઝ ચિકિત્સા અને ભારતીય સંસ્કૃતિ મુજબ દિવસના પ્રારંભથી એક ગ્લાસ હૂંફાળા પાણીથી પાચક સિસ્ટમની શરૂઆત કરવામાં અને સ્વાસ્થ્ય લાભોને મર્યાદિત કરવામાં મદદ મળે છે. જો કે, આ ગરમ, પ્રાધાન્યવાન માટેનો કેસ નથી. તમારા મોં અને ગળામાં ઉપકલા કોષોને નુકસાન ન થાય તે માટે મહત્તમ તાપમાનમાં 120 ડિગ્રી ફેરનહિટ પર પાણી રાખો. ગરમ પાણી પીવાના ઘણા ફાયદા 2. પાચનમાં ગરમ પાણી પીવાનું મદદ કરે છે: પાચનમાં મદદરૂપ છે. તે નિમજ ખાતું, એસિડિટી અને ગેસ સુધારે છે. 3. મધ્યસ્થી સંસ્કૃતિઓની વ્યવસ્થા કરે છે: જ્યારે તમે તંદુરસ્ત અને નિયંત્રિત પ્રતિક્રિયાઓ પુનઃપ્રાપ્ત કરો છો, ત્યારે તમને મળશે કે તમને ઓછી પીડા લાગે છે, અને તે બધા કપાતને કારણે છે. 4. કબજિયાત રાહત કરવામાં મદદ કરે છે અસરકારક આંતરડા ખાલી પેટ પર ખાલી પેટ પર ગરમ પાણી પર એક ગ્લાસને અટકાવે છે. આશા છે કે તમને Hp Video Status ની આ માહિતી ગમશે. જો તમને તે ગમ્યું હોય તો આ પોસ્ટને શક્ય હોય તો લાઈક અને શેર કરો. અને આગળ આવી માહિતી મેળવવા માટે અમારું ફેસબુક પેજ લાઈક કરવાનું ભૂલતા નહીં. કૃપા કરીને ટિપ્પણી બોક્સમાં આ માહિતી વિશે તમારા અભિપ્રાય જણાવો.

Health Tips मुंह का कैंसर देता है ये 3 संकेत तुरंत जाने

मुंह का कैंसर देता है ये 3 संकेत, तुरंत जाने और सावधान हो जाएं नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, कैंसर कितनी खतरनाक बीमारी है यह तो आप सभी जानते होंगे। कैंसर की वजह से भारत में हर साल कई लोगों की जान जा रही है। शरीर में कैंसर कई प्रकार का हो सकता है। आज की पोस्ट में हम आपको मुंह के कैंसर के बारे में बताएंगे। मुंह का कैंसर किसी व्यक्ति को होने पर वह कुछ भी खा और पी नहीं पाता है। इससे शरीर बेहद कमजोर हो जाता है। और बहुत कम समय में व्यक्ति की दर्दनाक मृत्यु हो जाती है। मुंह का कैंसर होने पर शरीर इसके संकेत शुरुआत में ही बता देता है। आइए जानते हैं। मुंह का कैंसर देता है ये 3 संकेत, तुरंत जान लें और सावधान हो जाएं। मुंह के कैंसर के संकेत 1. बुढ़ापे में दांतों का टूटना सामान्य बात है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के कम उम्र में ही दांत टूट रहे हैं तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करें। यह मुंह में कैंसर कर संकेत हो सकता है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच करवाएं। 2. अल्सर की बीमारी आमतौर पर दो-तीन दिन में पूरी तरह से ठीक हो जाती है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से अल्सर की बीमारी से पीड़ित है तो डॉक्टर से जांच करवाएं। यह मुंह में कैंसर की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। 3. मुंह से बार-बार खून आना मुंह में कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा संकेत दिखाई दे तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं। कैंसर के संकेत दिखने पर क्या करें कैंसर के संकेत दिखने पर बिल्कुल भी डरे और घबराएं नहीं। और तुरंत अच्छे डॉक्टर से संपर्क करके शरीर की जांच करवाएं। कैंसर के संकेतों को नजरअंदाज करने पर यह बीमारी लाइलाज हो जाती है। उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Health Tips दूर-पास का न दिखता हो, इसे खाना शुरू कर दो

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आजकल मोबाइल और कम्प्यूटर के युग में आँखों की कमजोरी और उससे जुड़ी समस्याएँ होना आम बात है, कम उम्र के लोग भी इन परेशानियों का शिकार होते जा रहे हैं, और उन्हें चश्मे लगाने पड़ रहे हैं, आज हम इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इन कारणों से आँखें होती हैं कमजोर आँखों के कमजोर होने का प्रमुख कारण है पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का अभाव, शरीर को जितने प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है, हम वो पूरा नही कर पाते हैं, अक्सर हम स्वाद के चक्कर में पौष्टिकता से समझौता कर लेते हैं, इसके अलावा देर रात तक जागना, मोबाइल, कम्प्यूटर और टीवी के अधिक उपयोग से भी आँखें कमजोर हो जाती हैं। करें ये उपाय 1- अगर आप मांसाहारी हैं तो आँखें कमजोर होने पर हफ्ते में कम से कम एक बार मछली का सेवन जरूर करें, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं। 2- पालक को किसी भी रूप में जरुर खाएं, चाहे इसकी सब्जी बनाएं या फिर इसका जूस पियें, पालक में व्तामिन A और आयरन होते हैं, जो आँखों की हर समस्या को खत्म कर सकते हैं। 3- लगभग 20 मिली आंवले के जूस में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट लें, इससे आँखों से जुडी समस्याएँ दूर होती हैं। 4- सौंफ, मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर पाउडर बना लें और रात में सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच की मात्रा में ले लें। 5- हफ्ते में कम से कम एक बार घी से पैरों के तलवों की मालिश करें, इससे भी आँखों की कमजोरी दूर होती है। उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Health Tips एक नहीं कई बीमारियों की दवा है ये फूल

एक नहीं कई बीमारियों की दवा है ये फूल, इसका नाम और फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, केले खाना तो लगभग सभी लोग पसंद करते हैं, शायद ही कोई ऐसा ही जिसे केले खाना पसंद न हो, लेला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल होता है, लेकिन क्या कभी आपने केले के फूल के फायदों के बारे में सुना है, शायद नही सुना होगा, तो आज हम केले के ही फूल के जबरदस्त फायदों के बारे में बताने वाले हैं। केले के फूल के सेवन से हमारे शरीर से कई सारे रोग दूर हो सकते हैं। केले के फूल के फायदे एनीमिया आयरन से भरपूर होने के कारण यह एनीमिया यानि कि खून की कमी में लाभप्रद है, इसके लिए केले के फूल की सब्जी बनाकर खाई जा सकती है। तनाव में यह तनाव और डिप्रेशन को दूर करता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, इसके लिए आप केले के फूल को किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं, यह मूड को फ्रेश करता है। डायबिटीज में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगियों को हफ्ते में कम से कम 1 बार केले के फूल की सब्जी खानी चाहिए। खराब पाचन में यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह पाचन से सम्बन्धित सभी समस्याओं को खत्म करता है, साथ ही कब्ज, एसिडिटी और गैस को भी दूर करता है। उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Health Tips जोड़ों का दर्द हो या फिर हडियों का दर्द करें ये उपाय

जोड़ों का दर्द हो या फिर हड्डियों का दर्द रात को करें ये उपाय नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आजकल के बदलते जीवन शैली में ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत होती है। पर आप चाहे तो सही खानपान की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि यह समस्या आपको ना हो तो आप आज से ही अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें। नुस्खे को बनाने की विधि एक सूखी खुबानी एक सुखी अंजीर 2 महीने तक सिर्फ सोने से पहले इनको खाएं। और आपका दर्द गायब हो जाएगा सुखी खुबानी के फल में एंटी ऑक्सीडेंट पोटेशियम का बहुत अच्छा स्रोत होता है। खुबानी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अच्छा होता है। और यह हमारे शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करते हैं। अंजीर में फाइबर होता है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम होता है। यह हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं। पीपल की छाल 10 ग्राम पीपल की छाल का काढ़ा बनाकर उसमें शहद डालकर सेवन करने से गठिया रोग ठीक हो जाता है। लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। प्याज और लहसुन में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं इनके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द होने का खतरा कम किया जा सकता है। उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.